Wednesday, October 15, 2008

एक दिन मलवली की पहाडियों मे

मानसून आने के बाद से हर हफ़्ते मुम्बई से पुणे आने पर सुन्दर रास्ते के खूबसूरत द्रिश्यों के वर्णन से भरे रहते थे.और इस सप्ताह जब लगातार तीन छुट्टियां पड़ी तो सुन्दर ने कहा चलो तुम्हे भी उन द्रिश्यों से मिलवा लाये.पता है ना सुनदर को कि हमे पर्क्रिति सन्ग बिताये गये पल कितने प्यारे है .तो पिछले रविवार यानि१७ तारीख को सबेरे हम लोग चल दिये मलवली की ओर.घर में ही साढे सात बज गये थे सुंदर ने कहा अब आठ वाली लोकल तो लगता है मिलेगी नहीं.क्या एक घंटे बाद निकला जाय.हम तो बस निकलने के उतसाह से भरे थे तो बोले नहीं अब तैयार है तो अभी निकलेगे .लोकल छूट गयी तो वहीं प्लेटफ़ार्म पर घूमेगे,बारिश मे भीगती पटरिया देखेगे और चाय पीते हुए अगली लोकल का इन्त्ज़ार करेगे.तो जूते कस कर हम निकल पडे .और देखिये इधर हम लोग शिवाजी नगर पहुंचे और उधर आठ की लोकल के आने की सनसनी फ़ैली.तो गरज यह कि भागते दौड़ते हम लोग हो गये ट्रेन पर सवार.हमे लगा कि यह अच्छा शगुन हुआ है और दिन उत्साह भरा,उमगा उमगा ही बीतना चाहिये.घंटे भर मे हम मलवली पहुंच गये.
छोटा सा स्टेशन जो साल के बाकी महीने तो ऊंघता रहता है पर बारिश के आते ही अंगडाई ले उठ बैठता है.सोता रह भी कैसे सकता है.उमगते,उछलते,संभल संभल चलते अनिगिनित कदमोकी आहटे रोज़ दस्तक देती है यहां मानसून मे.उस दिन भी बहुत सारे ग्रुप उतरे लोकल से .बाहर आते ही ,सामने हरियाली से लदे पहाड़ो से आती हवाओं ने भाग कर कर स्वागत किया .सामने ही तीन चार टीन टप्पर वाली दुकाने थी ,चाय नाश्ते की.चाय पी कर हम पैदल ही आगे बढ लिये.
आगे पीछे और भी लोग चल रहे थे.पुल पर से एक्स्प्रेस हाइवे दिखाई पड रहा था.नीचे भागती हुई कारे जैसे किसि और ही दुनिया मे थी.हल्कि फ़ुल्कि बूंदा बांदी हो रही थी .सब ताजगी से भरा.सामने अब गया था झरना .यह झरना जैसे मलवली के प्रवेशद्वार पर है.बगल से रास्ता चला जाता है लोह्गढ को और सामने बनी सीढीयां भाजा गुफ़ाओ की ओर.पर पहले झरने की बात.बहुत ऊंचाई से गिरता आता ,यह जलप्रपात काफ़ी बड़ा है पर बहुत शांत.गोदी मे के बच्चो से ले कर बुजुर्गवार तक सब इसके आगोश मे नश्चिन्त हो प्राकृर्तिक सुख का आनन्द उठा सकते है.चौड़ी चौड़ी चट्टानो से हो कर बहती इसकी जलधाराए सुकून का एह्सास दिलाती हैं .
हम लोग इस झरने पर अधिक देर ना रुक कर भाजा की सीढीयो की ओर बढ़ लिये.जैसा कि अधिक्तर बौध गुफ़ाओ मे होता है यहां भी बीच मे चैत्य सभाग्रह है. यह कार्ला के चैत्य सभाग्रिह से कम भव्य होते हुए भी काफ़ी आकर्षक है.सच तोयह है कि सदियो के पन्ने पलट जब भी किसी ऐसी चौखट पर जा खड़े हो तो मन जैसे किसि और ही तरह का हो जाता है और फ़िर इतिहास की निःश्ब्द ध्वनियाँ स्वयमेव ही उंगली पकड़ ले चलती है बीते वक्त के गलियारों मे.गुफ़ाओं के बाहर खुली जगह है जहां से सामने की घाटी और घाटी के उस पार के पहाड़ ,इस दिशा से उस दिशा तक खिचे दिखायी पड़ते है.जितनी देर सुन्दर ने सभाग्रिह के खम्भों,स्तूप,गोलाकार छत और नक्काशीदार स्तम्भो को कैमरे मे कैद किया उतनीदेर हमने गुफ़ा के पास बनी ऊपर को जाती सीढीयो पर बैठ चारो ओर की हरियाली को छ्क कर पिया.
फ़िर हम उसी दिशा मे आगे बढे.कुछ ही दूरी पर सकरे रास्ते पर पांच स्तूप बने थे एक कतार मे जैसे.क्यों बनाये गये होगे ये स्तूप यहां खुले मे.वैसे हमे पढना भी चाहिये कि क्यों बनाये जाते थे स्तूप.हां तो बारिश मे भीगते इस स्तूपो को देख मेरे मन मे एक अजीब सा दुख भरा भाव पैदा हुआ.जैसे किसी सुनसान से रास्ते पर अकेले जाते हुए बच्चे को देख कर होता है ना वैसे ही.थोड़ा और आगे चलने पर एक बहुत ही खूबसूरत अनुभव हमारा इंतजार कर रहा था .एक छोटी सी गुफ़ा की दीवारो पर बहुत सुंदर चित्र उकेरे गये थे.ऐसा लग रहा था किसी पुराने शिल्प्कार का स्टूडियो हो जैसे.यूं भी चट्टानो पर उकेरे गये चित्रो मे एक अद्भुत संगीत बसता है.जैसे जैसे बारीक रेखायो पर नज़र ठिठक ठिठक आगे बढती है सदियो पहले की वह छॆनी हथौड़ी की आवाज पत्थरो से झरने लगती है.सात घोड़ो के रथ पर सवार सूर्य,समूचे लावा लश्कर के साथ एरावत पर सवार इंद्र की सवारी,मनोहारी केश विन्यास ,छलकते भाव,धनुष बाण,नक्काशीदार खम्बे.............कौन होगा भला वह जिसने इस एकांत को अपनी साधना स्थली बनाया होगा.
इस गुफ़ा से सट कर शुरु होती है एक दूसरे का हाथ थामे खड़ी पर्वत श्रंखलाये.ऊपर से नीचे तक हरियाली से लदी,चारो ओर जहां तक नज़र जाये.एक झरना वेग से हरहराता नीचे को भागा चला जा रहा था.हम काफ़ी उचायी पर थे ,पर जलप्रपात का उदगम कहीं दिखायी नहीं पड़ रहा था और नीचे को भागी जाती जलधारा भी कुछ दूरी के बाद हरियाली के बीच कहीं गुम हो गयी थी.यह झरना गुफ़ा के इतने पास था कि पानी के उड़ते छीटॆ हमे भिगो रहे थे.तन मन दोनोभीगे.इसी गुफ़ा के पास मिली थी हमे चार नन्दो और एक भाभी की वह टॊली.पांच पांडव जैसी.सब लगभग एक साइज़ की.उनकी फ़ोटो खीची हम लोगो ने गुफ़ा के खम्बोके बीच खड़े.ऐसा लग रहा था गिन कर खम्बे उन्ही लोगो के लिये बनाये गये हो जैसे.
उस गुफ़ा के बाद वापस लौटना होता है .कुछ लोग जीना उतर कर नीचे तक जाते है और फ़िर लौहगढ जाने के लिये बनी हुई सड़क से वापस ऊपर चढते है और कुछ लोग खास कर लडको के ग्रुप्स वगैरह चैत्य हाल के सामने से ढलान पर नीचे उतर जाते है और फ़िर झाड़ियो ,पेड़ो के बीच से ,चट्टानो पर चढते उतरते,तेजी से बहती पानी की धाराओ को पार करते हुए काफ़ी आगे जा कर लौह्गढ जाने के रास्ते पर जा मिलते है.हमने भी यही रास्ता चुना.हांहां हमे मालूम है कि ऐसे एड्वेन्चर करने की हम लोगो की उम्र नही रह गयी पर भला प्रक्रिति के आंचल मे जा कर भी खुद को भूल ना पाये तो भला क्या खाक आनन्द उठाया .और फ़िर मेरा मानना है कि अगर स्वयम को प्रक्रितिक शक्तियो के हवाले कर दो तो वे आपकी रक्छाखुद ही करती है.मुश्किल तो तब होती है जब आदमी उन अद्रिश्य प्राक्रितिक शक्तियो को नीचा दिखाने की ,उन पर अंकुश लगाने की कोशिश करता है.जब भी हमे अपनी ही ताकत पर कुछ ज्यादा ही गुमान होने लगता है ,वह सत्ता हमे कोई कोई झटका दे समझाने की कोशिश करती है,संभलने का मौका देती है पर हम है कि बाज ही नही आते.
हां ,तो हम लोग मन मे विश्वास रख चल पडे.थोड़ी देर बाद लोग नज़र आने बंद हो गये.पैरो के नीचे भीगी हरी घास ,फिसलन भरी चट्टाने,अलग अलग तरह की वनस्पतियाँ,कहीं बीच बीच मे कच्ची सी पगडंडी जो थोड़ी दूर जा कर ना जाने कहां खो जाती थी.कभी कभी दूर से आती लोगो की आवाजे सुनायी देती पर लोग दिखायी नही देते.एक अद्रिश्य साथ,एक अनबोले सहारे की अनुभुति.पीछे मुड़ कर देखने पर दूर पहाड थे .चारो ओर से हरियाली का उमड़ता आता समुन्दर.आंखे बंद करो तो लहरो के झूले मे आहिस्ता आहिस्ता झूलने का एह्सास होने लगे.
हम लोग कुछ और आगे बढे तो ऊपर से बह कर आती पानी की धारा मिली.यह धारा बहुत तेज भी नही थी और बहुत गहरी भी नही.हां आस पास की चट्टाने खासी फिसलन भरी थी और धारा पार करने के लिये पानी से भीगी चट्टानो पर पैर रख कर पार जाना था.यहां हमे कुछ लड़के मिले.ये दूसरे रास्ते से आये थे और उछल कूद के चक्कर मे इनमे से एक आध फ़िसल कर गिर चुके थे और जोर से लगी चोटो से थोड़े घबडाये हुए थे.हमसे भी कहने लगे आंटी बैठ कर पार करिये पर हम धीरे धीरे पैर रख कर पार हो गये.फ़िर आयी दूसरी धारा.यह काफ़ी गहरी भीथी और पानी का प्रवाह भी तेज था पर इसे पार तो करना ही था क्योंकि दाये बाये घूम कर कोई रास्ता नही था.हम लोगो ने प्रक्रितिको सर नवाया और उतर लिये पानी मे.अगर जरा सा चूक हो जाती तो पानी के साथ थोड़ी दूर तो बह ही जाते और चोट लगती सो अलग पर हम लोग सही सलामत पार हो लिये.जूतो मे पानीभर गया .कपड़े भी गीले हुए पर जो सुख हम उठा रहे थे उसके सामने ये सब तो कोई मायने नही रखता.हम लोग जब उस पार पहुचे तो हमे तीन बालक और मिले .ये लोग उसी धारा को और ऊपर से पार कर के रहे थे.इनसे अच्छा परिचय हो गया और आज भी मेल के जरिये हम सम्पर्क मे है.कभी कभी यूं ही चलते चलाते अन्जान लोगो से भी कैसी आत्मियता हो जाती है.प्रक्रिति के आंचल मे बिताये गये उन पलो के साथ ये रिश्ते तो बोनस है.
वहां से काफ़ी दूर तक हम छः लोग साथ चले .परिचय हुआ ,बाते हुई और हम आगे बढते रहे.कफ़ी आगे जाने परहम लोगो ने उनसे कहा कि वे खड़ी चढायी वाले छोटे रास्ते से जाना चहते है तो निकल जाये हम लोग घूम कर धीरे धीरे ही चढेगे.वे जाना चाहते भी थे और साथ छोड़ जाने से हिचक भी रहे थे पर हम लोगो ने उन्हे अन्त्ततः भेज ही दिया.
सुंदर से भी मैने कहा कि वे फोटो क्लिक करने के लिये अपनी सुविधा से आगे बढे और हम अपने हिसाब से नेचर से
मुखातिब होगे .अब हम और सामने फ़ैली हरियाली आमने सामने थे बिल्कुल अकेले बस एक दूसरे के साथ.हम जिस जगह पर खड़े थे वहां से नीचे सीधी ढलान थी और नीचे दूर दूर तक फ़ैली घाटी और घाटी के उस पार उसे बाहों के घेरे मे लिये ,एक दूसरे क हाथ थामे पहाड़ियों की कतार.बादल खूब नीचे तक झुक आये थे .वे केवल पहाड़ियों की चोटियों पर हि नहीं मडरा रहे थे वरन समूची घाटी मे भी चहलकदमी कर रहे थे .चारों ऒर बादलो की छाया थी.तभी घाटी के परले सिरे पर सूरज की किरणो ने आहिस्ता से कदम रखा.जैसे तैरती हुई रौशनी उस सिरे से दाखिल हुई और अपनी जादू की छड़ी घुमा ,सारे पेड़ पौधों को जीवन्त कर दिया.ऐसा लगा अब तक गहरी नींद मे डूबे थे और रौशनी का स्पर्श पा चौंक कर आंखे खोल दी हो.अब तक भारी मन से बहती हवाओं का अंदाज़ भी चुहल भरा हो गया.कित्ने करिश्माई अंदाज़ है ऊपर वाले के पास भी .पल भर मे ही अंदर बाहर सब बदल के रख देता है.
खैर हमने अपने मन को उस पल के जादू से जबरन अलग किया और आगे बढे.यूं अब तक हम वापस चलने की मूड मे थे .पता था एक्दम ऊपर लौह्गढ तक जा कर आने मे बहुत समय लग जायेगा और घर पर का्नपुर से मीसा की भाभी और भतीजी को आना था.हम यह बिल्कुल नहीं चाहते थे कि हम घर उनके पहुंचने के बाद पहुंचे.पर सुंदर को लालच आ रहा था कि थोड़ा आगे और चले क्या पता कुछ बहुत अच्छा क्लिक करने को मिल जाये.सच भी था कितनी मुश्किल से तो यूं साथ बाहर निकलने का मौका हाथ आया था.लेकिन हमने देखा कि सुंदर वापस आ रहे है.कैमरे का लेन्स बाहर आ गया था.सुंदर को कैमरे की आंख से देखने और देखने ही क्यों मह्सूसने की भी आदत हो गयी है.लेकिन इस समय तो मेरे लिये यही बात फ़ाय्दे की बन गयी और सुदर सहर्ष वापस आने को तैयार हो गये .हलां कि कैमरे की चिन्ता थी पर अब घर पहुंचने की जल्दी भी थी.
सच कहे तो इतना संतुष्ट था मन कि कैमरे के बिगड़ जाने ने भी मन के उस भाव को भंग नही किया और हम वापस आये एक भरा पूरा दिन बिता कर.साथ आयी बहुत सारी सुखद स्म्रिरितियां.